महाशिवरात्रि 2021: इस तारीख को पड़ने वाला है महाशिवरात्रि का त्यौहार, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम

महाशिवरात्रि 2021 : इस तारीख को पड़ने वाला है महाशिवरात्रि का त्यौहार, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम

महाशिवरात्रि के त्यौहार का हिन्दुओ में बड़ा ही महत्व है। इस दिन सभी भक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं, उनका रुद्राभिषेक करते हैं और उन्हें धतूरे और बेलपत्र चढ़ाते हैं। ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान की आराधना करने से वे प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। भगवान शिव को सबसे क्रोधित देवता के रूप में माना जाता है लेकिन उन्हें जल्द प्रसन्न होने वाले देवता के रूप में भी जाना जाता है। इसीलिए अगर आप पूरी श्रद्धा से इस दिन भगवान शिव की आराधना करते हैं तो वे आपसे अवश्य प्रसन्न होंगे और आपकी मनचाही इच्छा पूरी करेंगे।

इस साल 11 मार्च को मनाया जाएगा शिवरात्रि का पर्व

हिन्दू पञ्चाङ्ग के अनुसार फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह तिथि इस साल 11 मार्च को पड़ रही है। इसलिए साल 2021 में महाशिवरात्रि का त्यौहार 11 मार्च को मनाया जाएगा। पञ्चाङ्ग के अनुसार 11 मार्च 2 बजकर 39 मिनट से लेकर 12 मार्च दोपहर 3 बजकर 02 मिनट तक चतुर्दशी तिथि रहेगी। इसी बीच आप भगवान शिव की आराधना एवं पूजा-अर्चना कर सकते हैं।

क्यों मनाया जाता है शिवरात्रि का त्यौहार

शिवरात्रि माह का सबसे अंधकारपूर्ण दिवस होता है। प्रत्येक माह शिवरात्रि का उत्सव तथा महाशिवरात्रि का उत्सव मनाना ऐसा लगता है मानो हम अंधकार का उत्सव मना रहे हों। ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही शिवलिंग अलग-अलग 64 जगहों पर प्रकट हुए थे। इनमें से 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम ज्ञात हैं, जिन्हें द्वादश ज्योतिर्लिंग के नाम से भी जाना जाता है।

कुँवारी लड़कियों के लिए भी विशेष है यह त्यौहार

महाशिवरात्रि की रात शिव और शक्ति के मिलन की रात है। इसे पुरुष और प्रकृति के मिलन के रूप में जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव और शक्ति का विवाह हुआ था। इसी दिन भगवान शिव ने गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया था। लड़कियों के लिए भी यह त्यौहार विशेष है। वे अपने मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए भगवान शिव की विशेष आराधना करती हैं।

भगवान शिव को प्रसन्न कैसे करें ?

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं। भगवान शिव को सबसे जल्द प्रसन्न होने वाले भगवान के रूप में जाना जाता है। इसीलिए उनकी पूजा इस प्रकार करें कि वे आपसे प्रसन्न हो जाएं और अपनी कृपा दृष्टि आपके ऊपर बना लें।

  • सबसे पहले सुबह-सुबह उठकर स्नान करें और नए कपड़े या स्वच्छ कपड़े पहनकर भगवान शिव के मंदिर में जाकर उनकी पूजा करें।
  • इस दिन गंगाजल, जल, दूध, दही, बेलपत्र नारियल, शहद आदि से शिवलिंग का अभिषेक करें और इस दौरान लगातार ॐ नमः शिवाय का जाप करते रहें।
  • शिवलिंग पर तीन पत्ते वाला बेलपत्र चढ़ाते समय ॐ नमः शिवाय का जाप करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।
  • महाशिवरात्रि के दिन व्रत के दौरान किसी से कटु भाषा का प्रयोग न करें, अपने आचरण अच्छे रखें और किसी के बारे में बुरा न सोचें। अपने मन को स्वच्छ रखें और भगवान शिव की भक्ति में लीन रहें।
  • रात में भगवान शिव की सामूहिक कथा या भक्ति का आयोजन करें। इस रात आप भगवान शिव का जागरण भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *