क्या आपको मालूम है कि कैसे बनाते हैं अपने नाम की रिंगटोन? जानिए तरीका

क्या आपको मालूम है कि कैसे बनाते हैं अपने नाम की रिंगटोन? जानिए तरीका – चाहे हम हों या आप, आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है और हो भी क्यों न। इसके जरिए अपने ज्यादातर कामों को निपटा लेता है, जिससे उसका समय तो बचता ही है और साथ ही उसका पैसा भी बचता है। यही वजह है इंसान का सबसे अच्छा दोस्त आज के समय में स्मार्टफोन ही है। अगर आप भी एक अच्छा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपसे एक सवाल करना चाहते हैं। क्या आप FDMR के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते हैं, तो हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

FDMR क्या है

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि FDMR क्या होता है। दरअसल यह एक वेबसाइट है, जिससे आप अपने नाम की रिंगटोन आसानी से बना सकते हैं। इस वेबसाइट की मदद से आप कुछ ही मिनट में अपने नाम की बढ़िया कॉलर ट्यून तैयार कर सकते हैं और उसे तुरंत डाउनलोड करके अपने फोन में सेट भी कर सकते हैं। यही नहीं इसकी मदद से आप A से लेकर Z तक के नाम की एमपी3 रिंगटोन आसानी से बना सकते हैं।

Read More – बिना मोबाइल नंबर जीमेल आईडी कैसे बनाएं?

जानिए क्या होती है नाम की रिंगटोन?

वैसे तो कुछ लोगों को अपने नाम की रिंगटोन के बारे में पता होगा लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि आखिर अपने नाम की रिंगटोन क्या होती है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि जैसे आपके मोबाइल पर कोई दूसरा व्यक्ति कॉल करेगा, तो आपका मोबाइल आपका नाम लेकर बजने लगेगा। जैसे किसी ने आपको फोन किया तो फोन में रिंगटोन बजेगी कि मिस्टर “आपका नाम” कॉल उठाइए, आपका कॉल आया है।

FDMR से कैसे बनाएं अपने नाम की रिंगटोन?

इस वेबसाइट के बारे में इतना कुछ जानने के बाद अब आपके मन में केवल और केवल यही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस वेबसाइट के जरिए अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाई जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने नाम की रिंगटोन तैयार कर सकते हैं और इसे अपने मोबाइल पर सेट कर सकते हैं। बस आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जानिए क्या हैं वो स्टेप्स-

  • अपने नाम का रिंगटोन बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट freedownloadmobileringtones.com पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा, उसमें आपको रिंगटोन सर्च बॉक्स में अपना नाम डालना होगा, जिस नाम से भी आपको रिंगटोन बनाना होगगा। फिर आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको ऑप्शन में कई सारी रिंगटोन दिखाई देंगी। आपको केवल उसी रिंगटोन पर क्लिक करना है, जो आपको अच्छी लगेगी और जिसे आपको डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद आप डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, तो आपके नाम की वह रिंगटोन अपने आप प्ले हो जाएगी, जिसे आप सुन सकते हैं।
  • अब आपको वह रिंगटोन डाउनलोड करनी होगी, जिसके लिए आपको स्क्रीन के दाईं तरफ तीन बिंदी दिखाई देंगी, जिस पर क्लिक करने पर आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही वह रिंगटोन डाउनलोड हो जाएगी। इसके बाद वह रिंगटोन उस जगह पर या फोल्डर में सेव हो जाएगी, जहां आप उसे सेव करना चाहते हैं।

इस तरह से FDMR वेबसाइट के जरिए आप अपने नाम की एक शानदार mp3 रिंगटोन बना सकते हैं और उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं। अब आपको कोई भी दूसरा व्यक्ति अगर फोन करेगा, तो ऐसे में आपके मोबाइल पर वही रिंगटोन बजेगी, जिसे आपने इस वेबसाइट के जरिए बनाया है और डाउनलोड किया है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *