बिना इंटरनेट मोबाइल में कैसे देखें फ्री में टीवी चैनल्स, जानिए तरीका

बिना इंटरनेट मोबाइल में कैसे देखें फ्री में टीवी चैनल्स, जानिए तरीका – हर किसी का मन करता है कि वह थोड़ा सा फ्री समय निकालकर आराम से घर में बैठे और टीवी पर अपना मनपंसद चैनल और कार्यक्रम देखे लेकिन हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में यह संभव ही नहीं है। क्योंकि किसी के भी पास आज इतना समय नहीं है कि वह अपने पसंदीदा टीवी चैनल या फिर उस पर आने वाले कार्यक्रम आराम से बैठकर देख सके। क्योंकि लोग काम के चक्कर में ही भागने में बिजी रहते हैं और उन्हें अपने लिए समय ही नहीं मिलता है। हालांकि जिनके पास स्मार्टफोन्स हैं, उनके साथ ऐसा नहीं है। वह अपने फोन में ही इन टीवी चैनल्स का लुत्फ उठा लेते हैं।

यहां तक तो बात ठीक रहती है लेकिन अगर हम बाहर हों और हमें अपने मोबाइल में अपना पसंदीदा टीवी चैनल देखना हो और हमारे मोबाइल में इंटरनेट नहीं हो, तो यहां हमारे सामने समस्या खड़ी हो जाती है। क्योंकि मोबाइल में टीवी चैनल्स का मजा लेने के लिए इंटरनेट जरूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना इंटरनेट के ही मोबाइल में टीवी चैनल्स देख सकते हैं। अगर आपको इसका तरीका नहीं मालूम है, तो हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर आप मोबाइल में बिना इंटरनेट टीवी चैनल्स कैसे फ्री में देख सकते हैं।

Read More – Firefox Send इस्तेमाल करके ऑनलाइन फाइल अपलोड और शेयर कैसे करे

जानिए मोबाइल में कैसे देखें बिना इंटरनेट फ्री टीवी चैनल

अगर आप अपने मोबाइल में फ्री में टीवी चैनल्स का मजा लेना चाहते हैं और चाहते हैं कि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत भी न पड़े, तो सबसे पहले तो आपके पास कुछ जरूरी सामान होना चाहिए। जिसमें सबसे पहले आपके पास ऐसा मोबाइल हो, जो OTG USB Support करता हो। इसके अलावा आपके पास Tv Tuner Dongle भी होना चाहिए। साथ ही आपके पास TV-On-Go Doordarshan India App भी होना चाहिए।

  • इतनी डिवाइस होने के बाद अब आप अपने मोबाइल में फ्री में ही टीवी चैनल्स देख सकते हैं और इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है, ऐसा करने के बाद आप आसानी से अपने मोबाइल में बिना इंटरनेट के ही फ्री में टीवी चैनल्स देख सकते हैं। जानिए क्या हैं वो स्टेप्स-
  • मोबाइल में फ्री में टीवी चैनल्स देखने की सबसे पहली प्रक्रिया यह है कि आपको अपने मोबाइल में TV-On-Go Doordarshan India App को इंस्टॉल करना है।
  • इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल में टीवी ट्यूनर T2 Dongle लगाना होगा। इसको लगाने के बाद आपका ज्यादातर काम लगभग हो जाता है।
  • अब आपको TV-On-Go App को टीवी ट्यूनर डॉन्गल से कनेक्ट करना होगा। इतना करने के बाद आप इस ऐप को ओपन करें और फ्री में टीवी चैनल्स का आनंद ले सकते हैं।

इन शहरों में मिलेगी सुविधा

तो दोस्तों आपने देखा कि किस तरह से इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने मोबाइल में ही बिना इंटरनेट कनेक्शन के फ्री में टीवी चैनल्स का आनंद ले सकते हैं। हालांकि यह सुविधा अभी आपको देश के हर शहर में नहीं मिलेगी। इस सुविधा को कुछ ही शहरों में अभी शुरू किया गया है। जिनमें दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी, जालंधन, रायपुर, इंदौर, अहमदाबाद, मुंबई, पटना, रांची, कटक, लखनऊ, औरंगाबाद, भोपाल और बेंगलुरू का नाम शामिल है। अगर आप इन शहरों में से किसी भी शहर में रहते हैं, तो आप आसानी से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। बस आपको इसके लिए कुछ पैसे खर्च करने होंगे, क्योंकि आपको टीवी ट्यूनर डॉन्गल खरीदने के लिए लगभग 1000 रुपए खर्च करने होंगे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *