Blogging Ke Liye 5 Best Tools In Hindi

Blogging Ke Liye 5 Best Tools In Hindi – वर्तमान समय में सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक लाने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रहे हैं। लेकिन फिर भी बेहतर जानकारी न होने की वजह से वे अपने काम में असफल हो रहे हैं। परंतु आज के इस लेख में हम आपको ब्लॉगिंग के लिए कुछ ऐसे बेहतर टूल्स के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं, जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग पर बेहतर ट्रैफिक ला सकते हैं। आज हम आपको जिन भी टूल्स के बारे में जानकारी साझा करेंगे वे सभी टूल्स बिल्कुल मुफ्त है और जितने भी सक्सेस ब्लॉगर है वे इन्हीं टूल्स का उपयोग करते हैं।

ब्लॉग के लिए बेस्ट 5 बेस्ट टूल्स

यदि आप भी एक कामयाब ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए इन 5 बेस्ट टूल्स के बारे में पूरी डिटेल्स पता होना जरूरी है। अगर आप भी एक ब्लॉगर है, तो आपके ब्लॉगिंग के लिए नीचे दिए गए सभी टूल्स काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

गूगल कीवर्ड प्लानर

यदि आपके पोस्ट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है या फिर आपने नया नया ब्लॉग शुरू किया है, तो आपको अपने ब्लॉग को रैंक करने हेतु कीवर्ड का इस्तेमाल करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी पर आपका पोस्ट रैंक करता है और इसपर अच्छा खासा ट्रैफिक आने की भी संभावनाएं होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है की ये टूल बिल्कुल मुफ्त है।

Read More – Firefox Send इस्तेमाल करके ऑनलाइन फाइल अपलोड और शेयर कैसे करे

गूगल ट्रेंड

अगर आप चाहते हैं की आपके ब्लॉग पर हाई ट्रैफिक आना शुरू हो जाए, तो इसके लिए आपको इस टूल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बेहतरीन टूल में से एक है और इस टूल की मदद से आपको वो सारे टॉपिक प्राप्त हो जाएंगे जो गूगल पर अभी काफी ट्रेंडिंग में है। यही नहीं इस टूल की मदद से गूगल पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले टॉपिक की भी आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

पिक्सबे ( PixaBay )

आपको कोई भी आर्टिकल को पोस्ट करने से पहले उसमें इमेज का इस्तेमाल करना काफी महत्वपूर्ण होता है। लेकिन यदि आप गूगल से कोई भी इमेज लेकर अपने आर्टिकल में उसी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये पूरी तरह से कॉपीराइट माना जाता है। इसलिए आपको हाई गुणवत्ता वाले इमेज को Pixa bay से डाउनलोड करके ही अपने आर्टिकल में उसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस टूल पर आपको लाखों से भी अधिक कॉपीराइट फ्री इमेज प्राप्त हो जाएंगे जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं।

इंपैक्ट ब्लॉग टाइटल

हमारे ब्लॉग पर बेहतर ट्रैफिक आने हेतु व ब्लॉग रैंक करवाने हेतु हेडिंग सबसे बड़ी भूमिका निभाती है।
यदि आप भी अपने ब्लॉग पर हाई ट्रैफिक लाना चाहते हैं और ब्लॉग को रैंक भी करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको इस टूल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप इस टूल की सहायता से अपने आर्टिकल के लिए सबसे बेस्ट टाइटल बना सकते हैं। बस आपको इसमें कीवर्ड डालना होता है उसके पश्चात इसपर खुद पर खुद बेहतर टाइटल जनरेट हो जाता है।

गूगल Analytics

यदि आप एक कामयाब ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है की आप अपने ब्लॉग की एक्टिविटीज पर अपनी नजर बनाए रखे। इसके लिए आपके लिए यह टूल काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इस टूल की सहायता से आप काफी सरलता से अपने सभी आर्टिकल पर अपनी नजर बनाए रख सकते हैं। यही नहीं इसके अलावा आप इस टूल पर Keywords, Bounce Rate, Real Time View, Traffic, Country जैसे बहुत सारे फीचर्स भी प्राप्त कर सकते हैं। खास बात तो यह है कि आप इन सभी फीचर्स का लाभ बिल्कुल मुफ्त उठा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *