CNG और LPG में अंतर जानिए

CNG और LPG में अंतर जानिए– दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि CNG और LPG में क्या अंतर होता है। दोस्तों आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली गैस CNG और LPG ही है। और इनका सबसे ज्यादा यूज होता है, दोस्तों LPG आपको हर किसी की किचन के अंदर देखने को मिल जाएगी। और वहीं पर CNG गैस आज के समय में हर कोई अपने वाहन के अंदर भरता है, ईंधन के रूप में और दोनों ही अपनी-अपनी जगह पर काफी ज्यादा जरूरी है। अगर आप इस के अंतर को जानना चाहते हैं। और इसके बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते हैं। तो हमारे आर्टिकल के अंदर आप अंत तक बने रहे।

CNG क्या है?

दोस्तों अब मैं आपको बताना चाहूंगा कि CNG की फुल फॉर्म Compressed Natural Gas होती है। और इसको हिंदी के अंदर संपीड़ित प्राकृतिक गैस भी कहा जाता है। आपको इसके नाम से ही पता लगता है, कि इसे नेचुरल गैस को कंप्रेस करके बनाया गया है। और इस गैस का ज्यादातर इस्तेमाल ज्यादातर वाहनों के अंदर ईंधन के रूप में होता है, आप सब तो जानते होंगे कि इस समय वाहन पेट्रोल या डीजल से चलते हैं। जिनसे काफी प्रदूषण भी होता है।

दोस्तों अगर आप अपने वाहन को CNG गैस से चलाते हैं। तो यह पेट्रोल और डीजल के मुकाबले में आपको काफी सस्ती पड़ जाती है। और इससे हमारे पर्यावरण को प्रदूषण भी कम होता है। इसी कारण से दोस्तों सरकार भी आज के समय में CNG से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा दे रही है। ताकि हमारा पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त हो सके।

Read More – Computer i3, i5 aur i7 Processor की स्पीड और परफॉरमेंस कैसे चेक करे?

LPG क्या है?

दोस्तों मैं आपको LPG की फुल फॉर्म बताना चाहूंगा इस की फुल फॉर्म Liquefied Petroleum Gas होती है। जिसको हिंदी भाषा के अंदर तरली कृत पेट्रोलियम गैस भी कहा जाता है। दोस्तों इसके अंदर बहुत सारी गैसों का मिश्रण होता है, जैसे कि प्रोपलीन, ब्यूटाइलीन, ब्यूटेन और प्रोपेन और दोस्तों इसको पेट्रोलियम शोधन के उत्पादन के रूप में उत्पादित किया जाता है।

दोस्तों क्या आप जानते है, यह प्राकृतिक गैस से बिल्कुल ही अलग होती है। मतलब कि यह हवा से ज्यादा भारी रहती है, और इसी वजह से यह फर्श मैं भी बहती है। और अगर इसके आसपास कोई कारखाना होता है, तो यह वहां पर बस जाती है। और अगर किसी कारण की वजह से इसका रिसाव होने लगता है, तो यह आंग के संपर्क में आने से काफी तगड़ा विस्फोट भी कर देती है। इसका खतरा हमेशा बना रहता है।

CNG और LPG में अंतर क्या है?

तो दोस्तों अब हम देखेंगे CNG और LPG के अंदर क्या अंतर होते हैं। दोस्तों इस के अंतर कुछ इस प्रकार से हैं-

  1. दोस्तों LPG गैस का इस्तेमाल लोग खाना बनाने के लिए करते हैं, और CNG गैस का इस्तेमाल लोग अपने वाहन के अंदर ईंधन को भरने के लिए करते हैं।
  2. दोस्तों LPG गैस काफी सारी गैसों को मिलाकर बनाई जाती है, और CNG गैस नेचुरल कंप्रेस करके बनाई जाती है।
  3. दोस्तों LPG गैस ब्यूटेन और प्रोपेन जैसी गैसों को मिलाकर बनाया जाता है , और CNG गैस नेचुरल गैस का संपीड़ित भाग होती है।
  4. दोस्तों LPG गैस ज्यादा तापमान पर द्रव अवस्था में रहती है और नॉर्मल तापमान पर वह गैस की अवस्था में होती है। और वहीं पर CNG द्रव अवस्था में आने के लिए इसको जीरो डिग्री सेल्सियस से भी कम का तापमान चाहिए होता है।
  5. दोस्तों यह दोनों ही गैस एक दूसरे से बिल्कुल अलग होती हैं।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं, आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको CNG और LPG में अंतर भी समझ में आ गया होगा। अगर आप को कुछ समाज नहीं आता है, तो आप हमसे कमैंट्स में अपने सवाल पूछ सकते है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *