Computer i3, i5 aur i7 Processor की स्पीड और परफॉरमेंस कैसे चेक करे?

Computer i3, i5 aur i7 Processor की स्पीड और परफॉरमेंस कैसे चेक करे? – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि Computer i3, i5 और i7 Processor की स्पीड और परफॉर्मेंस को आप कैसे चेक कर सकते हैं। दोस्तों आज के समय में इंडिया के अंदर लगभग सभी लोग Intel के Processor का ही इस्तेमाल करते है। क्योंकि इंडिया के अंदर इसकी एडवर्टाइजमेंट ज्यादा होती है। और वैसे यह काम करने में भी काफी ज्यादा अच्छे होते हैं।

दोस्त अगर आप इसकी स्पीड के बारे में जानना चाहते हैं। और इसके परफॉर्मेंस के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारियां देंगे ताकि आपको बाद में किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ना पड़े।

Computer Processor की स्पीड कैसे चेक करे?

दोस्तों आपने देखा होगा जब भी आप Computer खरीदते हैं, या कोई भी Computer को खरीदता है तो वह केवल उसकी हार्ड डिक्स वगैरा Processor को देखता है। बाकी वह यह नहीं देखता की Processor की स्पेसिफिकेशंस क्या-क्या है। क्योंकि बहुत से कम लोगों को ही Processor की स्पेसिफिकेशन के बारे में जानकारी होती है। तो अब मैं आपको बताऊंगा कि आपको परफॉर्मेंस और स्पीड को चेक करने के लिए किन-किन चीजों को चेक करना पड़ता है।

  • Frequency Range या Clock Speed
  • Cache Memory
  • Processor Generation

दोस्तों यह 3 चीजें Intel के Processor की बेसिक स्पेसिफिकेशन होती है, जिससे आप अपने Processor की परफॉर्मेंस और स्पीड को चेक कर सकते हैं। और यह सबसे आसान तरीके है अपनी परफॉर्मेंस और स्पेसिफिकेशन को चेक करने के।

Read More – TRIVAGO APP क्या है? What Is Trivago App In Hindi ?

Frequency Range या Clock Speed

दोस्तों Clock Speed के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे क्योंकि आप इसको तो अपने Computer के अंदर आसानी से देख पाते हैं। और अगर आप नहीं जानते कि Clock Speed को कैसे चेक करते हैं। तो आप अपने Computer की प्रॉपर्टीज में जाकर वहां पर देख सकते हैं। यहां पर आपके Computer से जुड़ी स्पेसिफिकेशन दी गई होती हैं, जिनको देखकर आप कुछ जानकारी ले सकते हैं। दोस्तों जिस Processor की Clock Speed ज्यादा होती है। उसका Processor का परफॉर्मेंस और स्पीड उतना ही अच्छा होता है। अगर आप कभी भी लैपटॉप बाय करते हैं, तो आप हमेशा उसकी Clock Speed को चेक करें।

Cache Memory

दोस्तों आपको पता है, हमारी Cache Memory कितने साइज के अंदर आती है हमारी Cache Memory 2 MB, 4 MB, 6 MB और 8 MB के साइज में आती है। और इसके बारे में आपको इतना जानना जरूरी है कि जितना ज्यादा आपका Processor का Cache रहेगा उतना ही तेज आपका Processor काम करेगा मतलब कि फास्ट प्रोसेसिंग करेगा।

दोस्तों अगर आप Computer के अंदर Cache Memory को चेक करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए गूगल से हेल्प डेस्क सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी सहायता से आप बड़े ही आसानी से अपने सिस्टम का Cache Memory चेक कर पाएंगे।

Processor Generation

दोस्तों अगर आप अपने Processor की स्पीड को और परफॉर्मेंस को और अच्छा करना चाहते हैं। और उसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने Processor की Generation को बढ़ा सकते हैं क्योंकि जैसे-जैसे आप अपने Processor की Generation को बढ़ाते जाएंगे वैसे-वैसे टेक्नोलॉजी और नैनोटेक्नोलॉजी भी इंप्रूव होती जाएगी। और आपके Processor का Generation जितना ज्यादा लेटेस्ट होगा। आपका Processor उतना ही ज्यादा रिलायबल होगा।

दोस्तों आपने कई बार देखा होगा कि दो ऐसे Processor जिनका Clock Speed और Cache Memory सेम होता है। लेकिन Processor के परफॉर्मेंस और स्पीड में काफी अंतर देखने को मिलता है। क्योंकि दोनों का एक ही Generation नहीं होता है, कोई 3 Generation होता है, तो कोई 5 Generation होता है।

दोस्तों अगर आप भी अपने Processor की Generation को चेक करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप INTER कस्टमर सपोर्ट सॉफ्टवेयर या फिर आप Diagnostic टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हम आशा करते हैं, आपको हमारे आर्टिकल से काफी अच्छी जानकारी मिली होगी। अब आप भी इसकी सहायता से अपने Processor की स्पीड ऑफ परफॉर्मेंस को चेक कर पाएंगे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *