Facebook से Blog का Traffic कैसे बढ़ाए

Facebook से Blog का Traffic कैसे बढ़ाए – दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप Facebook से Blog का Traffic कैसे बढ़ा सकते हैं। जो सुनने में थोड़ा सा अजीब लगता है। लेकिन आपको बता दूं Facebook पर काफी सारी ऐसी चीजें मौजूद हैं। जिनका अगर आप इस्तेमाल करते हैं। तो आप उनकी सहायता से अपने Blog के लिए काफी अच्छा खासा Traffic जनरेट कर सकते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

Facebook से Blog का Traffic को कैसे बढ़ाए

दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी स्ट्रेटजी बताने वाले हैं। अगर आप इस स्ट्रेटजी को फॉलो करते हैं। तो आप भी अपने Blog पर Facebook की सहायता से काफी अच्छा Traffic लेकर आ पाएंगे।

(1) Facebook Page बनाए

दोस्तों आप चाहे तो आप यहां पर अपने Blog से रिलेटेड ही एक फैन Page को क्रिएट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप यहां पर जो भी Facebook Pageबनाए। आप उस Page का नाम अपने Blog के नाम पर ही रखें। अपने Page को पूरी तरीके से कस्टमाइज करें। मतलब कि आप अपने Page के अंदर लोगों और बैनर और साथ ही अपनी कंपलीट प्रोफाइल को बनाएं। दोस्तों जब भी आप अपने Blog के ऊपर कुछ भी पोस्ट को करते हैं। तो आप उसकी लिंक को अपने इस फैन Page पर भी Share कर सकते हैं। जब आप इस लिंक को अपने फैन Page पर Share करेंगे। तो इससे भी आपके Blog पर काफी Traffic आएगा। जिससे आपके Blog की अथॉरिटी भी बढ़ने लगेगी।

(2) Facebook Group बनाए

आप चाहे तो यहां पर Facebook Page बनाने के साथ-साथ Facebook Groups भी बना सकते हैं। अपने Blog से रिलेटेड ही वरना आप यहां पर कुछ ऐसे Groups को भी join कर सकते हैं। जो आपके Blog से रिलेटेड होते हैं। आप उनके अंदर अपने Blog की लिंक को Share कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके Blog पर काफी Traffic आएगा। क्योंकि Facebook Groups के अंदर काफी ज्यादा लोग होते हैं। अगर वह आपकी Blog साइट पर विजिट करते हैं। तो इससे आपके Blog साइड को काफी अच्छा बूस्ट मिलता है।

Read More – Blogging Ke Liye 5 Best Tools In Hindi

(3) Facebook Account से पोस्ट को Share करे

दोस्तों जब आप यहां पर अपने Blog से रिलेटेड Page और Group बना लेते हैं। तो फिर आप यहां पर सिंपली क्रिएट पोस्ट के अंदर जाकर अ.पनी लिंक को Share कर सकते हैं। अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ उसको Share कर सकते हैं। जो भी आपकी पोस्ट के अंदर इंटरेस्टेड होंगे वह आपकी Blog पोस्ट पर विजिट करके आपके Blog को रीड करेंगे। यह तरीका काफी पुराना और काफी पॉपुलर है। आप इसको जरूर ट्राई करें।

(4) अपनी Niche के अनुसार Groups join करे

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था। कि आप जिस Niche के अंदर आपका Blog है। आप उसी Niche से रिलेटेड Facebook Groups को join कर सकते हैं। Facebook Groups के अंदर हजारों और लाखों के अंदर लोग होते हैं। जिससे आपके Blog साइट पर Traffic आने के काफी ज्यादा चांसेस बढ़ जाते हैं।

(5) अपनी पोस्ट के अंदर Facebook Sharing का बटन लगाए

दोस्तो आप एक चीज को हमेशा ध्यान रखें कि आप अपनी पोस्ट के अंदर हमेशा ही Facebook Sharing का बटन जरूर लगाएं। ताकि अगर किसी को भी आपकी पोस्ट पसंद आते हैं और वह उसको Facebook पर Share करना चाहता है तो वह बड़े ही आसानी से आपकी पोस्ट को Facebook पर Share कर पाए इससे काफी विजिटर्स भी आपके Blog पर आने लगते हैं और आपके Blog पर Traffic बढ़ता है।

(6) पोस्ट Share करते समय Hashtags का उपयोग करे

दोस्तों अगर आप यह सारी चीजें करते हैं, तो काफी अच्छा है। साथ ही आप हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप अपनी पोस्ट को Share करते हैं। तो हमेशा ही अपने Blog से रिलेटेड Hashtags का इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें कि ट्रेंडिंग और वायरल Hashtags अपनी पोस्ट के साथ लगाकर ही उसको Share करें। ताकि यह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *