Facebook secret features

फेसबुक के इस शानदार फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप – दोस्तों आज के समय में हमारे पास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। जिनके जरिये हम एक शहर में बैठे बैठे या यूं कहें कि हम अपने घर में ही बैठे बैठे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे अपने किसी भी दोस्त से बात कर सकते हैं। इसके लिए इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में हमे चैट करने का भी ऑप्शन दिया जाता है। अब अगर आपसे पूछा जाए कि ज्यादातर लोग अपने करीबियों से बात करने या फिर उसने चैट करने के लिए किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपका जवाब फेसबुक ही होगा।

वह इसलिए क्योंकि यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। लोग फेसबुक के जरिए अपने विचार दुनिया के सामने तो रखते ही हैं। साथ ही यह ऐसे दोस्तों को भी आपके संपर्क में रखता है, जिनसे आप सालों पहले मिले हों और उसके बाद आपकी मुलाकात संभव ना हो पायी हो। ऐसे में आप फेसबुक के जरिए चैट करके उनका हाल चाल ले सकते हैं। आप फेसबुक पर चैट भी खूब करते होंगे और इस प्लेटफार्म से जुड़े कई फीचर्स भी जानते होंगे लेकिन आज हम जिस फीचर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, वह आपके बहुत काम आ सकता है।

दरसअल हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप फेसबुक पर ऑनलाइन रहते हुए भी किस तरह से दूसरों को ऑफलाइन दिख सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा और नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को सही से फॉलो करना होगा। तो चलिए आपको बताते हैं आप ऑनलाइन होते हुए भी कैसे अपने दोस्तों को ऑफलाइन दिख सकते हैं।

फेसबुक में ऑफलाइन कैसे दिखें?

कभी कभी जब हम फेसबुक पर ऑनलाइन होते हैं और इस दौरान हम चाहते हैं कि लोगों को हमारा स्टेटस ऑफलाइन दिखे। तो इसके लिए फेसबुक में शानदार फीचर दिया गया है, लेकिन लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। तो चलिए इस पोस्ट के ज़रिए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन रहते हुए या किसी दोस्त से चैट करते हुए भी दूसरों को कैसे ऑफलाइन दिख सकते हैं।

आप जब फेसबुक में किसी भी दोस्त से चैट कर रहे होते हैं या फिर जब आप ऑनलाइन होते हैं। तो आपके नाम के आगे एक ग्रीन कलर का निशान बना रहता है। ऐसे में आपको कुछ ऐसे लोग भी मैसेज करने लगते हैं जिनसे आप बात भी नही करना चाहते हैं। तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है।

आपको फेसबुक के चैट ऑप्शन में सेटिंग में आपको turn off of active status का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपको स्टेटस को ऑफलाइन करने के 3 ऑप्शन दिखता है। जिसकी मदद से आप अपना स्टेटस सभी से हाईड कर सकते हैं या फिर जिससे भी चाहें उससे आप अपना स्टेटस हाईड कर सकते हैं। आपको फेसबुक के चैट ऑप्शन में जो 3 ऑप्शन मिलते हैं , वह इस तरह से हैं ।

1 . Turn off active status for all contacts

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका स्टेटस फेसबुक के सभी दोस्तों के लिए हाईड हो जाता है। मतलब आप ऑनलाइन तो रहेंगे लेकिन आपका स्टेटस ऑफलाइन रहेगा और आपके नाम के आगे हरे रंग का गोला भी नहीं दिखेगा।

2 . Turn off active status for all contacts except

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका स्टेटस सभी के लिए ऑफलाइन हो जाएगा लेकिन केवल उसी दोस्त को आप ऑनलाइन दिखेंगे जिसका नाम आपने सेलेक्ट किया है।

3 . Turn off active status for only some contacts 

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सामने खुले बॉक्स में उन्ही लोगों का नाम भरना है, जिन्हें आप ऑनलाइन नहीं दिखना चाहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *