फ्रेंडशिप डे क्या है तथा फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है ?

फ्रेंडशिप डे क्या है तथा फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? हमें उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे । दोस्तों मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे बिल्कुल नए आर्टिकल पर । आज इस आर्टिकल में हम आपको फिर से एक बहुत ही इंटरेस्टिंग विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं और इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे फ्रेंडशिप डे के बारे में। दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि फ्रेंडशिप डे क्या है? फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? तो हमारा आर्टिकल पूरा आखिरी तक पढ़ना न भूले

दोस्तों अगर आप यंग एज में है या फिर आप स्टूडेंट हैं तो हमें पूरा यकीन है कि आप सभी में फ्रेंडशिप डे का नाम जरूर सुना होगा और आप सभी फ्रेंडशिप डे को इंजॉय भी करते होंगे। फ्रेंडशिप डे आज के समय का एक बहुत ही पॉपुलर दिन हो गया है और इस दिन का इंतजार हर किसी को बड़ी ही बेसब्री के साथ रहता है।

तो दोस्तों अगर आप भी फ्रेंडशिप डे इंजॉय करते हैं पर आप को नहीं मालूम कि फ्रेंडशिप डे क्या है तो आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में हर दिन किसी न किसी को समर्पित है। हमारे देश में अनेक प्रकार के त्योहार हैं जो किसी ना किसी को समर्पित रहते हैं फिर चाहे वह दुर्गा पूजा हो जो मां दुर्गा को समर्पित है, चाहे वह गणेश विसर्जन हो जो भगवान गणेश को समर्पित है, चाहे वह रक्षाबंधन हो जो बहनों को समर्पित है और उन्हीं में से एक है फ्रेंडशिप डे जो हमारे प्यारे दोस्तों को समर्पित होता है।

फ्रेंडशिप डे क्या है ?

तो दोस्तों अब आपका इंतजार खत्म करते हैं और आपको हम बताते हैं कि आखिर ये फ्रेंडशिप डे क्या है? और यह फ्रेंडशिप डे कैसे और क्यों मनाया जाता है?

दोस्तों मैं आपको जानकर हैरानी होगी कि यह फ्रेंडशिप डे हमारे देश में शुरू नहीं किया गया है। इसका आरंभ विदेशों में किया गया था और उसके बाद में जैसे जैसे हमारे देश में लोग विदेशी विचारधारा को अपनाने लगे लोगों ने इस फ्रेंडशिप डे को हमारे देश में भी मनाना शुरू कर दिया और तब से फ्रेंडशिप डे धूमधाम से मनाया जाने लगा।

पहले के समय में लोग फ्रेंडशिप डे को ज्यादा महत्व नहीं देते थे पर अब जैसे-जैसे युवा पीढ़ी आ रही है वह फ्रेंडशिप डे को बहुत ही ज्यादा महत्व देती है और फ्रेंडशिप डे को एक त्यौहार के रूप में मनाती है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मित्र हमारे जीवन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होते हैं और मित्रों से ही हमारा जीवन होता है । अगर आपके पास एक अच्छा मित्र है तो यकीन मानिए आप बहुत ही भाग्यशाली हैं । मित्र में वह शक्ति होती है कि वह चाहे तो हमें आसमान की ऊंचाइयों में ले जा सकता है और अगर वह चाहे तो हमें जमीन में गिरा भी सकता है।

अपने मित्र के प्रति अपने कर्तव्य और अपने प्रेम को प्रदर्शित करने के लिए मित्रता दिवस यानी कि फ्रेंडशिप डे का आयोजन किया जाता है और इस फ्रेंडशिप डे में हम अपने सभी फ्रेंड्स को गिफ्ट देते हैं और उनसे हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं ।

फ्रेंडशिप डे को हम पार्टी के रूप में सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन हम अपने सभी मित्रों से मिलते हैं और उन्हें पार्टी देते हैं । कई लोग तो फ्रेंडशिप डे के दिन केक काटते हैं और लेट नाईट तक इंजॉय भी करते हैं। हालांकि फ्रेंडशिप डे सिर्फ युवाओं में ही होता है बुजुर्ग फ्रेंडशिप डे में ज्यादा रुचि नहीं दिखाते हैं।

हमारे जितने भी रिश्तेदार होते हैं उन सभी से हमारा रिश्ता खून का होता है पर यह तो मित्र ही ऐसा है जिससे हमारा रिश्ता खून का नहीं होता है पर फिर भी वह खून के रिश्ते से ज्यादा हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम सभी अपने दिन का अधिकतर समय अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं फिर चाहे वह स्कूल में हो या फिर ऑफिस में हो या फिर कहीं भी हो ।

हमारे साथ हमारे दोस्त हमेशा हमारे साया बनकर खड़े रहते हैं और जब हमारे ऊपर कोई समस्या आती है तो उस समस्या में बचाने के लिए हमारे मित्र ही हमारी सहायता करते हैं इसीलिए मित्रों के लिए एक दिन समर्पित किया जाता है जो मित्रता दिवस के नाम से जाना जाता है।

सबसे पहले मित्रता दिवस कब मनाया गया था?

अब अगर आप मित्रता दिवस के बारे में जानकारी लेना चाहते ही हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि सबसे पहले मित्रता दिवस कब मनाया गया था तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि सबसे पहले मित्रता दिवस 1958 को मनाया गया था और 1958 के बाद लगातार यह दिन मनाया जाता है पर भारत में इसकी शुरुआत अभी कुछ वर्षों पहले ही हुई है।

मित्रता दिवस यानी फ्रेंडशिप डे को सिर्फ संडे के दिन ही मनाया जाता है इसके पीछे की वजह है इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि संडे के दिन सभी लोगों की छुट्टी रहती है और सभी लोग अपने घर पर रहते हैं जिस वजह से वह मित्रता दिवस को आसानी से इंजॉय कर सकते हैं।

जैसे कि हमने आपको बताया है मित्रता दिवस वाले दिन लोग बड़ी-बड़ी पार्टियों का आयोजन करते हैं और अपने सभी दोस्तों के साथ मिलकर उन पार्टियों का इंजॉय करते हैं इसीलिए यह दिन संडे को निर्धारित किया जाता है ताकि किसी को अपनी जॉब या अपने किसी आवश्यक काम को छोड़कर पार्टी में शामिल ना होना पड़े ।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे का उद्देश्य बिल्कुल साफ है। फ्रेंडशिप डे हम सिर्फ इसीलिए मनाते हैं ताकि हम अपने मित्रों को इस बात का एहसास से करवा सकें कि हम उनके लिए अपने दिल में बहुत ही खास जगह रखते हैं।

हम सभी की लाइफ स्टाइल बहुत ही बिजी है । आज हर कोई पैसे कमाने में इतना बिजी हो गया है कि वह रिश्तो का ध्यान नहीं देता है । पहले जब आप छोटे थे और कॉलेज में पढ़ते थे तो आप अपने दोस्तों के साथ खूब समय इंजॉय करते थे पर जैसे-जैसे आप नौकरी की तलाश में अलग हो गए तो आपके पास इतना समय नहीं रहता है कि आप अपने दोस्तों के साथ बैठे हैं और उनसे बातें करें इसीलिए वर्ष में 1 दिन दोस्तों के लिए अलग निकाला जाता है जिसमें आप सिर्फ अपने दोस्तों के साथ रहते हैं और उनके साथ इंजॉय करते हैं।

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है?

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है तो मैं आपको बता दूं कि फ्रेंडशिप डे कोई धार्मिक त्यौहार नहीं है जिसके मनाने का कोई विधि लिखी हो । फ्रेंडशिप डे अलग-अलग लोग अपने मूड के हिसाब से मनाते हैं । बहुत से लोग फ्रेंडशिप डे के दिन अपने दोस्तों को सुबह उठकर विश करते हैं और उनके घर मिलने जाते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फ्रेंडशिप डे के दिन अपने दोस्तों के लिए अच्छे-अच्छे गिफ्ट खरीदते हैं और दोस्तों को गिफ्ट देते हैं।

कुछ लोग ऐसे हैं जो फ्रेंडशिप डे के दिन बड़े बड़े प्रोग्रामों का आयोजन करते हैं और उसने अपने सभी मित्रों को सम्मानित करते हैं । फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए लोग पार्टियों का आयोजन भी करते हैं और पार्टियों में केक काटकर भी फ्रेंडशिप डे मनाते हैं और कुछ लोग फ्रेंडशिप डे के दिन शराब और बीयर का सेवन भी करते हैं ।

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है

दोस्तों फ्रेंडशिप डे मनाने में भी दो मत है । अगर हम अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप दिवस के बाद करें तो यह 30 जुलाई को मनाया जाता है । विदेशों में ज्यादा करके फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को ही होता है पर मान्यता यह भी है कि फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले सप्ताह में भी मनाया जाता है ।

हमारे देश में अगस्त के पहले सप्ताह में ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस बार फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त को मनाया गया। कुछ लोग 31 जुलाई को भी फ्रेंडशिप डे मनाते हैं तो कुछ लोग अगस्त के पहले सप्ताह में भी फ्रेंडशिप डे मनाते हैं पर तारीख चाहे जो भी हो फ्रेंडशिप डे मनाने का उद्देश्य सबका एक ही होता है।

तो दोस्तों आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी । आज इस आर्टिकल में हमने आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में बताया । आज हमने आपको बताया कि फ्रेंडशिप डे क्या है तथा फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है? हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ।

निष्कर्ष

हम अपने इस आर्टिकल पर आपके लिए अनेक विषयों पर नई नई जानकारियां लेकर आते रहते हैं अगर आप किसी और विषय पर जानकारी पाना चाहते हैं तो अब हमें कमेंट करके बता सकते हैं ।अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । शुभ दिन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *