गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे इंटर करें

गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे इंटर करें – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे इंटर करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप गूगल मैप में अपनी लोकेशन ऐड कर सकते हैं। तो साथियों अगर आप भी गूगल मैप में अपनी लोकेशन ऐड करना चाहते हैं यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है आज हम जब भी रास्ता भूल जाते हैं या फिर हमें किसी अनजान जगह पर जाना होता है हम गूगल मैप की सहायता देते हैं। गूगल मैप हम सभी के लिए एक बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण एप्लीकेशन है। गूगल मैप का इस्तेमाल करके आप किसी भी अनजान जगह पर जा सकते हैं कहीं की भी लोकेशन सर्च कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे देश में कहीं भी जाना चाहते हैं और कुछ भी देखना चाहते हैं तो यह सब कुछ गूगल मैप के द्वारा संभव है।

Read More – Firefox Send इस्तेमाल करके ऑनलाइन फाइल अपलोड और शेयर कैसे करे

अगर आप गूगल मैप इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा जब भी हम गूगल मैप ओपन करते हैं तो हमें ढेर सारी दुकान रेस्टोरेंट होटल शॉपिंग मॉल स्कूल इत्यादि दिखाई देते हैं। कई बार तो गूगल मैप में लोगों के घरों का नाम भी दिखाई देता है। दोस्तों कई बार ऐसा होता है जब भी हम गूगल मैप पर लोगों के घर का एड्रेस देखते हैं तो हमारे मन में भी इच्छा होती है कि हम भी अपने घर का एड्रेस गूगल मैप में ऐड करें। अगर आप भी अपने किसी घर दुकान या अन्य किसी जगह का एड्रेस गूगल में अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

साथियों अगर आपको नहीं पता कि अपना घर दुकान का पता गूगल मैप में कैसे डालें? तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बस इस आर्टिकल में हम आपको जो स्टेप बताते जाएं आपको उन सभी स्टेप को फॉलो करना है और आप तुरंत अपनी किसी भी लोकेशन को गूगल मैप में डाल सकते हैं।

गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे इंटर करें?

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हो आपको बताते हैं गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे इंटर करें? नीचे हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बता रहे हैं। गूगल मैप में अपनी लोकेशन कैसे इंटर करें? जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन पर गूगल मैप एप्लीकेशन ओपन करना है।
  • जब आप गूगल मैप एप्लीकेशन ओपन करेंगे आपके सामने मैप ओपन हो जाएगा। अब आप उस जगह पर जाएं जहां पर आप अपनी लोकेशन ऐड करना चाहते हैं।
  • मान लेते हैं आप अपने घर का एड्रेस गूगल मैप पर जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घर की लोकेशन को गूगल मैप में ओपन करना है।
  • अब इसके बाद आप उस लोकेशन को थोड़ी देर तक दबाकर रखें। इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन हाईलाइट होंगे।
  • स्क्रीन पर आपको एड आ मिसिंग एड्रेस नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना नाम पता मोबाइल नंबर जैसे जानकारियां दर्ज करनी है।
  • अब इसके बाद आपको ऊपर दाएं साइड पर कार्नर में एक बटन दिखाई देगी। आपको उस बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप की लोकेशन की जानकारी गूगल मैप में सबमिट हो जाएगी। अब आपको कुछ घंटो तक इंतजार करना है। कुछ घंटों बाद आपके द्वारा एडिट की गई लोकेशन पर आप की जानकारी दिखाई देगी।

निष्कर्ष

तो साथ में इस प्रकार आप गूगल मैप पर अपनी लोकेशन ऐड कर सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे ऐड करें?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *