Top 5 Best Video Editing software In Hindi

Top 5 Best Video Editing software In Hindi – आज का समय पूरी तरीके से बदल गया है। आज के समय में किसी भी कार्य को करने के लिए आधुनिकता का इस्तेमाल किया जाता है। जब से हमारे जीवन में स्मार्ट टेक्नोलॉजी आई हैं तब से लोगों का फोटो और वीडियो एडिटिंग करने में इंटरेस्ट बढ़ता ही जा रहा है। इतना ही नहीं लोग वीडियो के द्वारा आज के समय में पैसे भी कमा रहे हैं। यदि आप मोबाइल फोन से वीडियो बना रहे हैं , तो उसे अपलोड करने से पहले उस वीडियो को किसी भी सॉफ्टवेयर या एप के द्वारा एडिट करना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि आज के समय में लोग आकर्षक वीडियोस को देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे वीडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर आ गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी वीडियो को एक नया रूप दे कर आकर्षक बना सकते हैं। आज हम आप सबको ऐसी ही कुछ बेहतरीन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप बेस्ट वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। यदि आपको वीडियो एडिटिंग करने का शौक है तो आप हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें। तो चलिए जानते हैं।

वीडियो एडिटिंग करने के बेस्ट सॉफ्टवेयर:-

1.Sonny Vegas pro

यह एक तरह का वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर को sonny Vegas studio को अपग्रेडिंग करके बनाया गया है। इस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत आपको बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस सॉफ्टवेयर की सबसे खास बात यह है कि इसके माध्यम से किसी भी फोटो को 3D एडिट कर सकते हैं। यदि आप किसी भी प्रोफेशनल काम के लिए इस वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा। यह सॉफ्टवेयर बहुत ही बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है और यह हर तरह की फाइल को एडिट करने में सपोर्ट करता है।

2.Video pad editor

वीडियोपैड एडिटर एक सॉफ्टवेयर है जोकि खास करके विंडो यूजर्स के लिए बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत आपको बहुत ही पावरफुल फीचर्स देखने को मिलेंगे, जो की वीडियो को आकर्षक बनाने में मदद करते हैं। इस वीडियो एडिटर के अंतर्गत तीन सेक्शन होते हैं जिसकी मदद से आप वीडियो एडिट कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के अंदर कुछ ऐसे भी फीचर्स है इनको आप सिर्फ विंडो में ही यूज कर सकते हैं। और यह सॉफ्टवेयर सभी तरह के एचडी वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।

Read More – Firefox Send इस्तेमाल करके ऑनलाइन फाइल अपलोड और शेयर कैसे करे

3. IMovie

यह भी बहुत पॉपुलर वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर में से एक है। इस सॉफ्टवेयर को एप्पल कंपनी द्वारा डिवेलप किया गया है। इस वीडियो एडिटर को आप सिर्फ iso और Macintosh नहीं चला सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत बहुत ही बेहतरीन तरीके के सॉफ्टवेयर देखने को मिलते हैं आप इस वीडियो एडिटर का इस्तेमाल आईफोन, आईपैड या आई लैपटॉप में भी कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत आपको हर तरह के एचडी वीडियो फॉर्मेट सपोर्ट भी मिलता है।

4.Final cut pro

यह भी एक तरह का वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। फाइनल कट प्रो वीडियो एडिटर को विंडो एडिटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़े-बड़े स्टूडियो में हि वीडियो एडिटिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर वीडियो एडिटिंग के लिए इतना बेहतरीन है कि इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बहुत सारे प्रोफेशनल वीडियो एडिटर्स भी करते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें एक इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसके अंतर्गत कंप्यूटर के बहुत सारे शॉटआउट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5.Light work

यह वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर भी बेस्ट वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर में से एक है। यदि आप अलग-अलग वीडियो प्लेटफार्म के लिए अलग-अलग वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अब ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आप लाइट वर्क वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर के माध्यम से अलग-अलग तरह की वीडियो को एक साथ एडिट कर सकते हैं। इस के अंतर्गत आपको बहुत सारे फीचर देखने को मिलेंगे जो कि आपके वीडियोस को और भी आकर्षक बनाने में मदद करते हैं। लाइट वर्क सभी तरह के वीडियो प्लेटफार्म को सपोर्ट करता हैं।

निष्कर्ष:-

आज के समय में लगभग सभी लोगो को वीडियो एडिटिंग और फोटो एडिटिंग करने का शौक होता है। इसलिए आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत कुछ बेस्ट वीडियो एडिटिंग करने के सॉफ्टवेयर के बारे में बताया है , आप इसकी मदद से अपनी वीडियोस को और भी आकर्षक और शानदार बना सकते हैं आशा है कि आप को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *