WhatsApp Fingerprint Lock कैसे लगाएं?

WhatsApp Fingerprint Lock कैसे लगाएं? – आज के समय में लगभग सभी लोग अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। और व्हाट्सएप अपने आप को समय समय पर अपडेट करते रहता है। आज के समय में व्हाट्सएप के अंदर ऐसे बहुत सारे फीचर्स है जो कि एक व्हाट्सएप यूजर के लिए काफी अच्छा है। व्हाट्सएप ने अभी अभी अपने अंदर एक नया अपडेट लाया है जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं।

एक व्हाट्सएप यूजर के व्हाट्सएप के अंतर्गत बहुत सारे प्राइवेट चीजें होती हैं जिसे वे हमेशा सीक्रेट रखना चाहते है। इसलिए इसकी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप में अपने यूजर्स को यह नया फीचर दिया है। जिसकी मदद से अब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को पहले से ज्यादा सिक्योर रख सकते हैं।

लेकिन इस फीचर का इस्तेमाल वही लोग कर पाएंगे जिनके मोबाइल फोन के अंतर्गत फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ होगा। बाकी व्हाट्सएप यूजर्स इस फीचर का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

Read More – Firefox Send इस्तेमाल करके ऑनलाइन फाइल अपलोड और शेयर कैसे करे

आज के समय में बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होता इसीलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाए इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे ,यदि आप भी अपने व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे। तो चलिए शुरू करते हैं।

व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर कैसे मिलेगा

व्हाट्सएप के अंतर्गत फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर अभी सिर्फ बीटा यूज़र को ही मिल रहा है। परंतु बहुत ही जल्द यह फीचर व्हाट्सएप के सभी यूजर को मिलने वाला है। यदि आप एक बीटा यूजर हैं तो आप इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर के बीटा वर्जन डाउनलोड करना होता है।

यदि आप एक नॉर्मल व्हाट्सएप यूजर हैं या फिर आप किसी कारणवश बीटा वर्जन को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो निराश होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि बहुत जल्द ही यह फीचर सभी व्हाट्सएप यूजर के लिए उपलब्ध किया जाएगा ।उसके बाद आप इस फीचर का इस्तेमाल अपने व्हाट्सएप में लॉक लगाने के लिए कर सकते हैं।

व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाएं

व्हाट्सएप के अंतर्गत फिंगरप्रिंट लॉक लगाना बहुत ही आसान होता है। यदि आप अपने व्हाट्सएप के अंदर फिंगरप्रिंट लॉक लगाना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को ओपन करें।
  • व्हाट्सएप को ओपन करते ही आपको साइड में 3 डॉट देखने को मिलेगा उसे क्लिक करें।
  • 3 डॉट को क्लिक करने के बाद अब आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • सेटिंग का ऑप्शन क्लिक करते ही आपको अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा, वहां पर आपको सबसे नीचे में फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद नेक्स्ट पेज में आपको फिंगरप्रिंट लॉक के ऑप्शन को इनेबल कर लेना है।
  • इनेबल करने के बाद अब आपको सेंसर पर अपना फिंगर लगाकर अपना फिंगरप्रिंट सेट कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा, वहां पर आपको लॉक लगाने के टाइमिंग के लिए तीन ऑप्शन दिया होगा , (1)immediately , (2)after 1 min. , (3)after 30 min.।
  • आप इन तीनों ऑप्शन में से जो चाहे, वो सेट कर सकते हैं।
  • इमीडीएटली के ऑप्शन को सेट करने पर जब भी आप अपने व्हाट्सएप को ओपन करेंगे तो हर बार आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करने से पहले सैंसर पर अपना फिंगर लगाना होगा, तभी आपका व्हाट्सएप ओपन होगा।

निष्कर्ष:-

आज के समय में व्हाट्सएप को यूज करने वाले बहुत से लोग हैं, और बहुत से लोगों के व्हाट्सएप के अंतर्गत बहुत सारी प्राइवेट चीजें होती हैं जिन्हें वे सीक्रेट रखना चाहते हैं। इसलिए आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कराने की कोशिश की है । आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *