Yandex Mail Account कैसे बनाते हैं और क्या हैं इसके फायदे

Yandex Mail Account कैसे बनाते हैं और क्या हैं इसके फायदे? – अगर आपके हाथ में मोबाइल है या फिर आपके पास अगर लैपटॉप है, तो आपके लिए किसी भी सवाल का जवाब मुश्किल नहीं है। क्योंकि जब भी हमें किसी ऐसे प्रश्न का उत्तर चाहिए होता है। जिसके बारे में  किसी को भी नहीं पता होता है, तो हमारे दिमाग में केवल एक ही नाम आता है और वो है सर्च इंजन गूगल का। गूगल की मदद से आज किसी भी सवाल का जवाब मुश्किल नहीं है। बस आपको वह सवाल गूगल से पूछना होता है और आपको सही उत्तर मिल जाता है। 

लेकिन आज हम गूगल के बारे में बात नही करने जा रहे। बल्कि गूगल की तरह ही काम करने वाले एक दूसरे  सर्च इंजन की बात करने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप गूगल की ही तरह एकाउंट बनाकर फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एकाउंट भी बना सकते हैं। जी हां जिस तरह से गूगल की सेवाएं लेने के लिए जीमेल पर एकाउंट बनाना होता है। ठीक वैसे ही yandex सर्च इंजन की सेवाएं लेने के लिए इस पर भी एकाउंट बना कर लॉग इन करना पड़ता है। हम जिस सर्च इंजन की बात कर रहे हैं वो है yandex।

क्यों जरूरी है yandex mail account

अब आप सोच रहे होंगे कि जब हमारे पास गूगल जैसा बेहतरीन सर्च इंजन है और इसकी मदद से सारे काम हो रहे हैं, तो इण्डेक्स की क्या जरूरत। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आपको बता दें कि आप yandex से भी जीमेल की तरह मेल भेज सकते हैं और इस पर लॉगिन करके फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी लॉगिन कर सकते हैं। अब आपको बताते हैं कि यह एकाउंट क्यों जरूरी है। दरअसल यह सर्च इंजन रूस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं और साथ ही आप अपने ब्लॉग पर रूस से भी ट्रैफिक पाना चाहते हैं। तो आपको यह सर्च इंजन ट्रैफिक दिला सकता है। इसके लिए बस आपको yandex webmaster tool में अपने ब्लॉग को सबमिट करना होगा।

कैसे बनाएं yandex मेल एकाउंट

आप जिस तरह से गूगल के जरिए जीमेल पर एकाउंट बनाते हैं। ठीक वही प्रक्रिया अपना कर आप yandex पर भी मेल एकाउंट बना सकते हैं। बस आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपका yandex mail account फौरन बन जाएगा।

  • Yandex पर एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको www.yandex.com पर जाना होगा। यहां आपको creat account का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमे आपसे जुड़ी जानकारियां मांगी जाएंगी। 
  • इन जानकारियों में आपका नाम, आपका उपनाम, आप जिस मेल आईडी से एकाउंट बनाना चाहते हैं, वह मेल एड्रेस डालना होगा।
  • अपनी email id बनाने के बाद आपसे पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। आपको फिर वही पासवर्ड डालकर उसे कन्फर्म करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसपर कोड मंगाना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसे पूछी गयी जगह पर भरकर आपको रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद जैसे ही आप अंत में इसकी terms और कंडीशन को स्वीकार करते हैं। वैसे ही आपका एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप इसे जीमेल एकाउंट की ही तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Yandex mail account बनाने के क्या फायदे हैं?

Yandex mail account बनाने के भी बहुत सारे फायदे हैं। जैसे आप जीमेल पर एकाउंट बनाते हैं, ठीक वैसे ही आप yandex पर भी एकाउंट बना सकते हैं और कई काम कर सकते हैं।

  1. Yandex का सबसे बड़ा फायदा यह है, जैसे आप जीमेल एकाउंट के जरिए फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एकाउंट बनाते हैं और लॉगिन करते हैं। ठीक उसी तरह आप yandex mail account के जरिए भी फेसबुक और ट्विटर पर लॉगिन कर सकते हैं।
  2. जीमेल की तरह ही आप yandex मेल एकाउंट के जरिए भी मेल भेज सकते हैं।
  3. जिस तरह से गूगल पर एकाउंट बना कर आप इसकी कई सेवाओं का लाभ लेते हैं। ठीक उसी तरह आप yandex पर भी एकाउंट बना कर कई सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।
  4. Yandex mail account पर लॉगिन कर आप सबसे बड़ा लाभ यह ले सकते हैं कि आप अपने ब्लॉग या वीडियो पर रूस से भी ट्रैफिक ले सकते हैं और उसके जरिए कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *